मोदी सरकार दे रही CNG और PNG डिस्ट्रीब्यूटर बनने का मौका, लाइसेंस देने के लिए नीलामी जल्द

Modi government giving opportunity to become CNG and PNG distributor, auction for license soon - मोदी सरकार दे रही CNG और PNG डिस्ट्रीब्यूटर बनने का मौका, लाइसेंस देने के लिए नीलामी जल्द

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शुक्रवार कहा कि पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) सीएनजी और पीएनजी डिस्ट्रीब्यूटर लाइसेंस नीलामी के 11वें संस्करण का आयोजन करने जा रहा है। इस नीलामी के बाद 100 से ज्यादा जिलों को स्वच्छ ईंधन मिलेगा।

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और विदर्भ के 50 से 100 जिलों तक शहरी गैस नेटवर्क की सुविधा होगी। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के मुताबिक देश के 400 से अधिक जिलों को अब तक गैस वितरण नेटवर्क द्वारा कवर किया जा चुका है।

प्रधान में कहा ‘ऐसे में नए 100 क्षेत्रों में सीएनजी और पीएनजी डिस्ट्रीब्यूटर लाइसेंस नीलामी के बाद इनकी कुल संख्या 500 हो जाएगी।’ प्रधान 13 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में 56 सीएनजी पंप शुरू करने के मौके पर बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि इस ऑनलाइन कार्यक्रम में उन्होंने कहा, ‘शहरों में गैस वितरण के लिए 11वें दौर की नीलामी प्रक्रिया बहुत जल्द पेश की जाएगी। पीएनजीआरबी इसकी तैयारी कर रही है।’

पिछले 6 वर्षों में, सीएनजी स्टेशनों की संख्या 947 से 2300 से अधिक हो गई है। मंत्री ने 56 सीएनजी स्टेशनों की कमीशनिंग को भी चिह्नित कर चुकी है। बोर्ड ने सीएनजी और पीएनजी के लिए 2018 और 2019 के दौरान 136 क्षेत्रों में वाहनों के लिए खुदरा कारोबार करने के लाइसेंस जारी किए थे।

सीएनजी और पीएनजी का इस विस्तार करने की योजना देश के सकल ऊर्जा बास्केट में 2030 तक नैचुरल गैस का हिस्सा बढ़ाकर 15 फीसदी करने की योजना का हिस्सा है। वर्तमान में देश में हो रही कुल ऊर्जा खपत में नैचुरल गैस का हिस्सा मात्र 6.3 फीसदी ही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here