चीन की बढ़ेंगी मुश्किलें, हिंद महासागर में बमवर्षक विमान तैनात करेगा अमेरिका


India-China Border News Live Update: हिंद महासागर में चीन की मुश्किलें बढ़ने जा रही हैं। दरअसल दक्षिणी चीन सागर की तरह ही हिंद महासागर में भी अपना दबदबा बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। यहां भारत से उसे कड़ी चुनौती मिलेगी। वहीं अब अमेरिका ने भी मालदीव के साथ अहम समझौता करते हुए उसके एक द्वीप पर अपने बमवर्षक विमान तैनात करने की योजना बनायी है। इससे भारत की चुनौती से जूझ रहे चीन की परेशानियां और बढ़ सकती हैं।

एलएसी पर तनाव घटाने के लिए भारत और चीन के विदेश मंत्रियों की बीच हुई बातचीत के बाद अब दोनों देशों के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत होनी है। जिसमें पैंगोंग संकट के हल होने की संभावना जतायी जा रही है। हालांकि अभी तक इसकी तारीख तय नहीं है लेकिन माना जा रहा है कि यह अगले हफ्ते हो सकती है।

चीन भारत को घेरने का प्रयास कर रहा है। इसी कड़ी में वह भारत के पड़ोसी देशों में खूब निवेश कर रहा है। इसी कड़ी में चीन म्यांमार में भी अपने पैर जमाने की कोशिश कर रहा था लेकिन अब भारत के नजरिए से एक अच्छी खबर आयी है। दरअसल म्यांमार की सरकार और सेना अब चीन से दूर जाती दिखाई दे रही है। दरअसल म्यांमार सरकार चीन के कर्ज के जाल में फंसने को लेकर सतर्क है और चीन के कर्ज से बनने वाले कई प्रोजेक्ट की समीक्षा कर रही है।

इसी तरह म्यांमार की सेना भी चीन से नाराज है। दरअसल चीन द्वारा म्यांमार के कई आतंकी गुटों को हथियार मुहैया कराए जाने का मामला सामने आया है। जिससे म्यांमार की सेना खासी नाराज है। इसके चलते म्यांमार की सेना ने अब चीन पर निर्भरता कम करने का फैसला किया है और हथियारों की सप्लाई के लिए भारत, रूस और इजरायल के साथ बातचीत शुरू की है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद का निधन, जाने अपडेट्स

 

कोरोना से ठीक होने के बाद दूसरी बार AIIMS में भर्ती हुए अमित शाह



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here