LIC की इस पॉलिसी में एक प्रीमियम भरकर हर महीने पाएं 10 हजार रु पेंशन

LIC Jeevan Shanti Policy: Get 10 thousand rupees pension every month by paying a premium - LIC की इस पॉलिसी में एक प्रीमियम भरकर हर महीने पाएं 10 हजार रु पेंशन


LIC Jeevan Shanti Policy: मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई की सेविंग करना किसी भी शख्स को वर्तमान और भविष्य में आर्थिक तौर पर मजबूत बनाता है। कई लोग सेविंग तो करते हैं मगर सही जगह पर उसका निवेश नहीं करते। नतीजन उन्हें सेविंग पर समय बीत जाने के बाद कुछ नहीं मिलता।

ऐसे में सेविंग के साथ-साथ जरूरी है उसे सही जगह पर निवेश करना। अगर आप निवेश करने की प्लानिंग में हैं तो लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) की ‘जीवन शांति’ पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं। ये पॉलिसी ऐसे लोगों के लिए डिजाइन की गई है जो कि हर महीने पेंशन पाने की इच्छा रखते हैं। वे लोग जो कि नौकरीपेशा हैं और पेंशन की टेंशन लेते हैं उनके लिए ये पॉलिसी बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है।

ऐसा इसलिए क्योंकि लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) देश की सबसे भरोसेमेंद बीमा कंपनियों में से एक मानी जाती है। इस कंपनी को सरकार द्वारा संचालित किया जाता है। यही वजह है कि लोग इस कंपनी की इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश कर रहे हैं।

इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर पॉलिसीधारक हर महीने पेंशन की व्यवस्था कर सकते हैं। यह एक सिंगल एन्यूटी पॉलिसी है। इस पॉलिसी एक प्रीमियम का भुगतान कर आप अपने लिए हर महीने 10767 रुपये पेंशन की व्यवस्था कर सकते हैं। इसमें आपको तुरंत पेंशन चुनने का विकल्प मिलता है।

दरअसल पॉलिसी को लेते वक्त पॉलिसीधारक के पास पेंशन को लेकर दो विकल्प मौजूद होते हैं। पहला इमीडिएट दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी। इमीडिएट का मतलब है कि पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन तो वहीं डेफ्फर्ड एन्युटी का मतलब है पॉलिसी लेने के कुछ समय (5, 10, 15, 20 साल) बाद पेंशन का भुगतान। इमीडिएट एन्युटी में 7 ऑप्शन मिलते हैं।

अगर आप इस पॉलिसी में एकमुश्त 2036000 रुपये निवेश करते हैं तो और इमीडिएट विकल्प को चुनते हैं तो आपको हर महीने 10767 रुपये की पेंशन मिलने लगेगी। आइए इसे एक उदाहरण से समझते हैं कैसे आप इतनी पेंशन पा सकते हैं:-

उम्र: 46
सम एश्योर्ड: 2000000
एकमुश्त प्रीमियिम: 2036000

पेंशन:
वार्षिक: 133600
अर्धवार्षिक: 65600
तिमाही: 32525
मासिक: 10767

मान लीजिए अगर कोई नौकरी करने वाला व्यक्ति रिटायरमेंट से ठीक पहले यानी 46 साल की उम्र में इस पॉलिसी में मौजूद ऑप्शन ‘A’ यानी Immediate Annuity for life (प्रति महीने पेंशन) को चुनता है। इसके साथ ही वह 2000000 रुपये के सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है। तो उसे 2036000 रुपये के प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान करना होगा। इस निवेश के बाद उसे प्रति माह 10767 रुपये की पेंशन मिलेगी। यह पेंशन जब तक पॉलिसीधार जीवित रहता है तब तक मिलेगी। वहीं मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई






Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here